बंद करे

वनस्पति एवं जीव

इस क्षेत्र की अनुपलब्धता और अपेक्षाकृत कम मानव बस्तियों के कारण, वनस्पतियों और जीवों की संख्या प्रचुर मात्रा में हैं। वन आच्छादन 60- 80% के क्षेत्र में है जो की विविधता वाले  पेड़ों, फूलों, जंगली जानवरों, पक्षियों, मछलियों और तितलियों को आवास प्रदान करता है।

विभिन्न प्रकार के पेड़ अलग-अलग ऊँची रेंजो में पाए जाते हैं, जिसके लिए वे सबसे अच्छे अनुकूलित होते हैं। 1,000-2000 मीटर के बीच वन आवरण लगभग अनन्य रूप से चीड का है | फरवरी और अप्रैल के बीच पाइन के फूल लगते हैं और बीज अक्टूबर में लगाया जाता  है। चीड के पेड़ राल के लिए उपयोग किए जाते हैं और सूखे पत्ते खाद के रूप में उपयोग किए जाते हैं|

2,000 – 3,000 मीटर के बीच ,देवदार, ओक और रोडोडेंड्रन के पेड़ पाए जाते हैं। देवदार (संस्कृत, देव-द्वार, दिव्य-वृक्ष) से ​​मंदिर बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। ओक और रोडोडेंड्रोन की लकड़ी का उपयोग कृषि उपकरणों के लिए किया जाता है जबकि उनके पत्ते पशु चारा के रूप में उपयोग करते हैं।

3,000 मीटर से अधिक, स्प्रूस, सन्टी और प्राथमिकी के व्यापक जंगल हैं। पुरानी पांडुलिपियां रिकॉर्ड करने के लिए प्राचीन काल में बिर्च वृक्ष (भोजपुत्र) की छाल का उपयोग किया गया था, जिनमें से कुछ अभी भी उत्कृष्ट स्थिति में हैं। 3,500 मीटर -4,500 मीटर के बीच फूलों के छोटे से फूलों के साथ बगयल्स होते हैं

बग्याल उनके जंगली फूलों के लिए विशेष रूप से उल्लेख किए जाते हैं, जो कि पहाड़ी के किनारे का किनार होता है जो अंत में मील की दूरी पर होते हैं। इनमें से सबसे सुंदर दुर्लभ नीली अफीम है, जिनमें से फ्रैंक स्माइथ ने यह कहने के लिए कहा था कि ‘मेरे सभी पहाड़ घुमने में मैंने और अधिक सुंदर फूल नहीं देखा है’। इसके अलावा ‘हेमकमल’ या बर्फ कमल कहा जाता है, इसकी रेशमी-नीली पंखुड़ियों में शांति होती है। एक और मशहूर फूल ब्रह्मकमल या ‘ब्रह्मा के कमल’ है। अक्सर धार्मिक अनुष्ठानों के लिए इस्तेमाल होता है, यह फूल मीठी-गंध का होता है और 3,000 मीटर से अधिक ऊँची पहुंच में पाया जाता है। रोडोडेनड्रोन परिवार के फूल, लाल, गुलाबी या सफेद होते हैं जो  फरवरी और अप्रैल के बीच पहाड़ियों को खिलते हैं। फूलों का सिरप बेहद स्वादिष्ट होता है, लेकिन कुछ किस्मों में जहरीली भी होती है। कई औषधीय जड़ी-बूटियां और पौधे उच्च ऊंचाई और घाटियों में पाए जाते हैं। नेलांग गांव के पास, पैडम का व्यापक क्षेत्र पाया जा सकता है। इसके इत्र की वजह से इस वृक्ष की चूर्ण वाली लकड़ी का प्रयोग ‘हवन’ प्रयोजनों के लिए किया जाता है| आतिश एवं गूगूल दयारा रेंज में पाया जाता है जो दवा उत्पादन में उपयोग किया जाता है। माना जाता है कि चिरैता झाड़ी के कुचल पत्ते मिनटों में बुखार से निकलते हैं। एक अन्य उपयोगी पौधा सेमरू है, जो एक दूधिया द्रव्य को उगलता है और प्रज्वलित होने पर प्रकाश पैदा करता है।

ब्रह्मकमल फूल

ब्रह्मकमल

यहाँ के जंगल में जंगली जीवों की एक प्रचुर विविधता है, जिनमें से कुछ मुख्य श्रेणियां नीचे दी गई हैं:-

हिम तेंदुए, तेंदुए, शेर, तेंदुआ बिल्ली और सिनेट बिल्ली मुख्यतः रूप से हैं। इनमें से, धुंधले धूसर ग्रे के एक कोट की वजह से सबसे मायावी हिम तेंदुए है |

भालू परिवार में, हिमालयी ब्लैक बियर और ब्राउन भायर दोनों मौजूद हैं। वे अच्छे पेड़ पर चड़ने वाले होते हैं  और परेशान होने पर काफी आक्रामक हो सकते हैं।

हिरणों में, सबसे प्रमुख भरल, सीरव, कस्तूरी-हिरण बार्किंग हिरण (ककार) और सांभर हैं। भरल 3500 मीटर की ऊंचाई पर पाया जाता है ,जैसे की नंदनवन एवं बहुत तेज और फुर्तीला होता है । कस्तूरी हिरण कस्तूरी-फली के लिए शिकार किया जाता है और अब काफी दुर्लभ हैं।

सरीसृपों में, सांप की एक विस्तृत विविधता देखी जाती है, जिनमें से कई प्रजाति को नाग देवता के रूप में पूजा करते हैं| एक और अनोखी प्रजाति मॉनिटर छिपकली है जो की 2ft  लम्बी होती है एवं स्थानीय बोली में गोह  या गुमला कही जाती है।

बड़ी संख्या में  जैसे कि गिलहरी, मर्मोट्स और चूहों, को देखा जा सकता है। हर-की-दूंन क्षेत्र में मर्मट्स आम हैं, जहां उनकी उपस्थिति उनकी ऊंची चोंच, चिड़चिड़ाने वाली आवाजों से पता लगा सकती है। वे अपने बिलों में खाना संचय करते हैं और सर्दियों से सीतनिद्रा में रहते हैं|

पक्षी की व्यापक विविधता  ऊंचाई के अनुसार जानी जाती है। यहां पाए गए तीतर में कलीज, कोकला, चीर और मोनाल हैं। हरे धातु रंग,चमकदार बैंगनी,लाल और जेट-काले रंग   के साथ मोनल देखने में बहुत ही मनमोहक लगता है और यह छोटे समूहों में घूमता है | इसको छेड़ने पर यह उड़ान भरता है |

यहाँ कि ऊँची पहाड़ियों में हिमालयी बर्फ मुर्गा, काला टाटार और चाकोर को अक्सर देखा जाता है। काल टाटार कई बार खेती की भूमि के पास झाड़ियों में बार-बार चला जाता है। चकुर खुले पहाड़ी ढलानों को प्यार करता है और अनाज की तलाश में खेती वाले खेतों का दौरा भी करता है।  कबूतरों में हियासी, फक्टा और माली या नीले चट्टान  हैं। हियाल ,ओक वनों में पाए जाने वाले पीले-हरे रंग का पक्षी है। फकड़ा एक बड़ा कबूतर है, जो धातु चमक के साथ एक स्लेटी ग्रे रंग होता है।

कुछ पक्षी  जैसे  मैग्पी, चिड़िया,  पैराकीट, गोल्डन ओरियल, सनबर्ड और रॉबिन आम तौर पर दिखाई देते हैं। पानी के पास पाए जाने वाले पक्षियों में भूरे रंग का डिपरी, प्लमबेस रिडार्ट, स्पॉटका कांटा – पूंछ और वैगटल्स हैं।

कस्तूरी मृग

कस्तूरी मृग