डोडिताल झील

दिशा

डोडिताल उत्तरकाशी जिले में ताजे पानी की एक झील है। आसी गंगा डोडिताल से आती है और भगीरथी से जुड़ जाती है। इसका संगम गंगोरी में है डोडिताल तक पहुंचने के लिए, उत्तरकाशी से, 19 किलोमीटर की छोटी जीप की सवारी आपको संगमचट्टी तक ले जाएगी, जहां से 24 किमी ट्रेक से डोडिताल की शुरुआत होती है। यह ज्यादातर साधारण ट्रेक है, जिसमें अगोड़ा और बेबरा गांव में रात में ठहराने के साधन हैं। अगोरा में, जो संगमचट्टी से 6 किमी दूर पर है, यंहा एक वैकल्पिक रूप से निजी लॉज है, और बेबरा में शिविर में रह सकते है जो संगमचट्टी से 8 किमी दूर पर है। वहां से दूसरे दिन ट्रेक के दूसरे चरण के लिए प्रस्थान कर सकते है जो आपको मांजी की छोटी गर्मियों के निपटान के माध्यम से डोडिताल ले जाएगा।

फोटो गैलरी

  • डोडिताल

कैसे पहुंचें :

बाय एयर

निकटतम हवाई अड्डा देहरादून में जॉली ग्रांट एयरपोर्ट है, जो उत्तरकाशी मुख्यालय से लगभग 200 किमी दूर है। देहरादून हवाई अड्डे से उत्तरकाशी तक टैक्सी तथा बस सेवाएँ उपलब्ध हैं।

ट्रेन द्वारा

ऋषिकेश, हरिद्वार और देहरादून सभी जगह रेलवे स्टेशन हैं। उत्तरकाशी से निकटतम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश (लगभग 100 किमी) है। ऋषिकेश से उत्तरकाशी बस/टैक्सी से पहुंचा जा सकता है।

सड़क के द्वारा

राज्य परिवहन की बसें उत्तरकाशी और ऋषिकेश (200 किमी) के बीच नियमित रूप से चलते हैं। स्थानीय परिवहन संघ और राज्य परिवहन की बसें तथा टैक्सी उत्तरकाशी और ऋषिकेश (200 किमी), हरिद्वार (250 किमी), देहरादून (200 किलोमीटर)के बीच नियमित रूप से चलते हैं। डोडिताल, उत्तरकाशी से 19 किमी रोड से उसके बाद 24 किमी का ट्रेक रूट है|